ब्रेकिंग न्यूज़
recent

क्या है कॉल ड्रॉप ?? जानिए

नमस्कार दोस्तों हम आज कॉल ड्रॉप में बारे में जानेगे कॉल ड्रॉप क्या है इससे क्या क्या प्रोबलम आपको फेस करनी पड़ती है बात करते समय कॉल बीच में ही कट जाती है या आवाज एक ओर से ठीक प्रकार नहीं आती और आवाज रुक रुक के आती है ऐसे में कॉल कट जाती है इसे ही कॉल ड्रॉप कहते है एक टॉवर का एरिया 6 से 7 किलो मीटर का होता है पर बीच में पेड़ बिल्डिंग मकान और भी बहुत कुछ आता है जिससे रेंज कम होती है ओर हमे कॉल ड्रॉप की समस्या को फेस करना पड़ता है। 

कॉल ड्रॉप होने के कारण

वीक सिग्नल   

कभी कभी  वीक सिग्नल होने के कारण भी कॉल ड्रॉप हो जाती है हम टॉवर से दूर होते है या फिर  घर के ऐसे कोने में होते है  जहाँ सिग्नल बहुत ज्यादा वीक होता है ऐसे जंगे भी है जहां सिग्नल बिलकुल नहीं होता यात्रा के समय ट्रेन कार या बस में भी कॉल ड्रॉप हो जाती है। 

टॉवर लोड

हम कभी ऐसी जंगे होते है जहा बहुत सरे लोग होते है जैसे मोल ट्रैफिक या किसी इवेंट में वहाँ के सबसे करीब के टॉवर पर ज्यादा लोड हो जाता है और दूसरे सब से करीब के टॉवर पर कॉल टांस्फर होती है उस टॉवर का सिग्नल इस्ट्रॉन्ग नहीं होता इस लिए कॉल ड्रॉप हो जाती है कई बार तो कॉल लगती भी नहीं है। 

वातावरण में पानी

वातावरण में पानी होने के कारण भी कॉल ड्रॉप हो जाती है वर्ष के समय वातावरण में पानी से सिग्नल बहुत ज्यादा वीक हो जाते है और ठीक प्रकार से सिग्नल नहीं मिलने पर कॉल कट या आवाज ठीक से नहीं आना ये कॉल ड्रॉप की समस्या फेस करनी पड़ती है। 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Unknown

Unknown

No comments:

Post a Comment

Thank You for comment

kpgtech.in 2018. Powered by Blogger.