ब्रेकिंग न्यूज़
recent

Paytm KYC कैसे करते है और Paytm KYC क्या है पूरी जानकारी

Paytm यूजर के लिए KYC वेरिफिकेशन करना अनिवार्य हो गया है एक Paytm KYC कस्टमर को बहुत फायदे मिलते है आपने पेटीम वॉलेट को अपग्रेड नहीं किया है तो पेटीम वॉलेट को अपग्रेड कर लीजिये।
यदि आप भी पेटीम से ऑनलाइन भुगतान करते है तो यह टुटोरिअल आपके लिए ही है क्योकि इस टुटोरिअल में हम आपको बताएंगे कि पेटीम वॉलेट को KYC वेरिफिकेशन कैसे करे ? पेटीम में आधार कार्ड लिंक करने का तरीका क्या है ? अपना Paytm KYC Update कैसे करे ? 

KYC क्या है ? 

KYC  "Know Your Customer" हिंदी में "अपने ग्राहक को जाने" होता है इसका इस्तेमाल वित्तिय संस्थाएँ अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के लिए करती है दरअसल बैंक, बीमा कम्पनी आदि संस्थाए ग्राहकों को अपनी सेवाए देने से पहले उसकी पहचान सत्यापित करना चाहती है इस प्रक्रिया के लिए ये KYC का इस्तेमाल करती है KYC के द्वारा ये ग्राहक की पहचान और उसका पता सत्यापन करती है। 

जरूरी दस्तावेज KYC के लिए 

KYC वेरिफिकेशन के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड को KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज माना है लेकिन आप पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, आदि डॉक्युमेंट्स से भी अपना KYC वेरिफिकेशन करा सकते है।  

KYC वेरिफिकेशन करने के फायदे  

Paytm Wallet को KYC वेरिफिकेशन करने के बाद आप एक Paytm KYC Customer बन जाते है और आपको KYC Verification के निम्नं फायदे होते है।  
  1. आपका Paytm Wallet Upgrade हो जाता है इसका मतलब अब आप एक माह में 20,000/- से ज्यादा खर्च कर सकते है। 
  2. आप अपने Paytm Wallet में 1,00,000/- तक रख सकते है जिसका उपयोग आप Paytm से भुगतान करने के लिए और ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कर सकते है।  
  3. आप एक Paytm KYC Customer है तो आपको Special Offers और Cashback के ज्यादा मौके मिलते है। 
  4. आपके लिए Paytm Payments Bank में खाता खोलना आसान हो जाता है।  

Paytm को KYC वेरीफाई करने का तरीका 

Paytm को KYC वेरीफाई करवाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप नीचे दिए गए Steps को Follow करना है।  
1. सबसे पहले आपको Paytm App को डाउनलोड करना है यदि आप पहले से Paytm App का उपयोग करते है तो आप Paytm App को Update करिए इसके लिए Pay Store में जाए जाए और इसे Update कीजिए। 
2. इसके बाद Paytm App  को ओपन कीजिए और प्रोफाइल पर टैप कीजिए अब आपके सामने आपकी Paytm प्रोफाइल ओपन है यहां से आपको "Get your KYC done" के नीचे बने बटन "Request Now"  पर टैप करनी है। 
3. अब आपके सामने KYC को कम्पलीट करने का फॉर्म खुला है इस फॉर्म में आपको कुल 4 कार्य करने है पहला 12 अंको का आधार नम्बर इसमें लिखे दूसरा आधार कार्ड में आपका जो नाम है उसे लिखे तीसरा i agree to the Terms & Conditions के सामने वाले बॉक्स पर टिक करें और चौथा Proceed पर टैप करके आगे बढ़े 
4. अब आपके सामने Choose KYC Option में दो विकल्प सामने होंगे पहला Visit a KYC Center दूसरा Request a Visit होगा यहाँ से आपको अपनी सुविधानुसार KYC Option  को चुनना है और आगे बढ़ना है। 

आपको नीचे एक-एक विकल्प के बारे में बता रहे है :- 

1. यदि आप Visit a KYC Center को चुनते है तो आपको अपना KYC Complete करने के लिए अपने नजदीकी Paytm KYC Centers पर आधार कार्ड को लेकर जाना होगा Paytm आपको आपकी लोकेशन के आधार पर नजदीकी Paytm Centers का नाम व पता दिखाएगा जैसे आप ऊपर दिखाए गए फोटो में देख सकते है यहाँ जाकर आप अपना KYC Verification करवा सकते है।  2. और आप दूसरे विकल्प यानि Request a Visit को चुनते है तो इसके लिए आपको पहले अपना नाम पूरा पता Add करना होगा और अपने Address Detail  भरकर Add Address पर टैप कर दीजिए। 
3. यहाँ आपको कुछ नहीं करना है बस Request an Appointment पर टैप करना है यदि आपने पीछे भरे गए पते में कोई गलती की है तो आप उसे Edit पर जाकर सुधार सकते है और आप नया पता जोड़ना चाहते है तो आप Add a New Address पर जाकर नया पता जोड़ सकते है और अपने लिए Appointment की Request भेज सकते है। 
4. Appointment की Request देने के बाद Paytm से कोई एजेंट आपके दिए गए पते पर आएगा और आपकी Documents verify करेगा जैसे ही एजेंट के द्वारा Documents verify कर दिए जाएंगे आपका Paytm KYC Complete हो जाएगा। 

दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ कि आपकी इस Tutorial से Paytm KYC से जुडी सारी जानकारी मिली होगी यदि आपके मन में Paytm KYC Verification के संबधित कोई भी प्रशन है तो आप हमे Comment करके बता सकते है। 

kpg tech

kpg tech

1 comment:

Thank You for comment

kpgtech.in 2018. Powered by Blogger.